फैक्ट चेक: सुप्रीम कोर्ट ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए ईवीएम पर लगाई रोक? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

सुप्रीम कोर्ट ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए ईवीएम पर लगाई रोक? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई
  • ईवीएम को लेकर पोस्ट वायरल
  • दावा - ईवीएम से नहीं होंगे 2024 में चुनाव
  • पीआईबी ने बताई सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 में अब कुछ ही दिन शेष है। इस वजह से तमाम राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी है। चुनाव खत्म हो जाने के बाद नतीजे आने पर हारने वाली राजनीतिक पार्टियां अक्सर ईवीएम पर सवाल उठाती है। हालांकि, इस बार कई विपक्षी पार्टियां चुनाव से पहले ही ईवीएम पर रोक लगाने की मांग कर रही है। इन दिनों एक यूट्यूब वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसे शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए ईवीएम पर रोक लगाने का फैसला सुनाया है।

पड़ताल - वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इसकी पड़ताल की है। एजेंसी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल फेसबुक पर बताया, "sunosarkar" नामक यूट्यूब चैनल पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। पीआईबी ने फैक्ट चेक में वीडियो को पूरी तरह से फर्जी बताया है। पीआईबी ने बताया है कि सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम बैन से संबंधित ऐसा कोई आदेश नहीं दिया है। साथ ही एजेंसी ने लोगों को ऐसे चैनल के झांसें में आने के बजाए इन्हें रिपोर्ट करने का सुझाव दिया है।

ऐसे कराएं फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   18 April 2024 11:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story